जॉब के पहले ही दिन शख्स ने कर दिया रिजाइन, इंडियन बॉस ने मांग लिया था कुछ ऐसा

नई दिल्ली. एक प्रोडक्ट डिज़ाइनर ने अपने पहले ही दिन नौकरी छोड़ दी क्योंकि उसके बॉस ने उससे बिना वेतन के समय से ज्यादा करने को कहा था. इतना ही नहीं, जब उस व्यक्ति ने वर्क-लाइफ बैलेंस की बात की तो, बॉस ने वर्क-लाइफ बैलेंस को “फैंसी टर्म” और “वेस्टर्न कल्चर” कहकर खारिज कर दिया. बॉस ने उसे धमकी भरे अंदाज में “रात भर काम करने” का दबाव भी डाला, जिसे डिज़ाइनर ने “अनुचित, अमानवीय और असंवेदनशील” करार दिया.

इसके अलावा, उसे तब और भी अपमानित महसूस हुआ जब बॉस ने उसे डांटा और ऐसा व्यवहार किया जो उसे कहीं से भी सही नहीं लगा. श्रेयस नाम के शख्स ने अपना यह अनुभव Reddit पर शेयर किया है और ऑनलाइन कम्युनिटी से UI/UX जॉब के लिए रेफर करने की भी अपील की. श्रेयस ने रेडिट पर लिखा, “मेरे पहले दिन के आखिरी वक्त में, 7 अक्टूबर को, मेरे रिपोर्टिंग मैनेजर ने साफ कर दिया कि वह सामान्य से ज्यादा उम्मीद करते हैं-सामान्य घंटों से अधिक काम, वो भी बिना किसी एक्स्ट्रा वेतन के.”

उन्होंने आगे कहा, “जब मैंने लिमिट तय करने की कोशिश की, तो उन्होंने ‘वर्क-लाइफ बैलेंस’ की बात करने पर मेरा मजाक उड़ाया, इसे ‘फैंसी टर्म’ और ‘वेस्टर्न डेवलप देशों का कल्चर’ कहा. उन्होंने मेरे पढ़ने और एक्सरसाइज करने की इच्छा को भी बहाना बताकर खारिज कर दिया.”

Quit My Job on the 1st Day After Standing Up to a Toxic Boss. Email attached in the comments.
byu/Old-Ad169 inindia

उन्होंने आगे समझाते हुए लिखा, “गलतफहमी से बचने के लिए, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मुझे काम के घंटों के बाद एक मिनट भी काम करने में कोई परेशानी नहीं है. दिक्कत यह है कि जब मैं यह कहता हूं कि मेरे पास काम के बाहर भी एक लाइफ है और मुझे पढ़ने जैसे शौक हैं, तो मुझे निजी हमलों, बेइज्जती और मजाक का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा, मुझे कम वेतन मिलता है, कोई ओवरटाइम पॉलिसी नहीं है और फिर भी हर दिन 12-14 घंटे काम करने की उम्मीद की जाती है. मैं इतना मेच्योर हूं कि समझ सकूं कि शोषण, खराब माहौल और सामान्य कार्यस्थल में क्या अंतर होता है.”

श्रेयस को एसोसिएट प्रोडक्ट डिज़ाइनर की जॉब के लिए 7 लाख रुपए प्रति वर्ष का पैकेज ऑफर किया गया था, जिसे उन्होंने अपनी दो साल की अनुभव के हिसाब से “औसत से कम” माना. उन्होंने यह ऑफर इसलिए स्वीकार किया क्योंकि यह पूरी तरह से रिमोट था. उन्होंने यह भी कहा कि वह ऑफिस में, हाइब्रिड या पूरी तरह से रिमोट किसी भी सेटअप में काम करने के लिए तैयार हैं.

Tags: Job news, Special Project

Source – News18