पलक कैसे झपकती है चील? लाखों के कैमरे से किया रिकॉर्ड!

चील बेहद तेज, चतुर और गजब की शिकारी पक्षी होती है. दूर से ही अपने शिकार को देख लेती है. बेहद ऊंचाई पर ही उड़ सकती है. उसकी नजरों को लेकर तो उदाहरण भी दिए जाते हैं कि इंसान की नजरें चील की तरह तेज होनी चाहिए. अच्छी नजरों के लिए आंखों का साफ होना भी जरूरी है. जिस तरह इंसान अपनी आंखों को पलक झपकाकर (How eagle blink eyes viral video) साफ कर लेता है, उसी तरह चील भी आंखों को साफ करती है. पर क्या आपने कभी तस्वीरों में चील की पलक देखी है? नहीं देखी होगी! तो सोचने वाली बात है कि चील पलक कैसे झपकाती है? इस बात को जांचने के लिए कुछ लोगों ने महंगा कैमरा लगाकर ये जांच की.

इंस्टाग्राम अकाउंट @howduzitwork पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें दो विदेशी शोधकर्ता इस बात पर शोध कर रहे हैं कि चील पलकें कैसे झपकाती (How eagle blink video) है. इंसानों की पलकें तो नजर आती हैं, जिसे वो आसानी से झपका सकते हैं, मगर चीलों की पलकें दिखाई नहीं देतीं. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि चील की पलकों के झपकाने के प्रोसेस की जांच करने के लिए इन दो लोगों ने महंगा कैमरा सेटअप लगाया है.

चील कैसे पलक झपकाती है?
सामने एक चील को बिठाया है और बगल में एक महिला खड़ी है, जो शायद उस चील की मालकिन है. वीडियो के नॉर्मल स्पीड में चलने में चील की पलक झपकते हुए दिखाई ही नहीं दे रही है. वो तब नजर में आती है, जब वीडियो को स्लो मोशन में किया जाता है. स्लो मोशन में करने से दिखाई देता है कि एक पतली परत, चील की आंखों को कुछ-कुछ देर में कवर कर ले रही है, जिससे उसकी पूरी आंखों पर एक सफेद झिल्ली जैसी पड़ती दिख रही है. ये प्रक्रिया बहुत जल्दी घट जा रही है. इस तरह चील पलकें झपकाती है.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 17 लाख व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि अधिकतर पक्षी इसी तरह पलक झपकाते हैं. एक ने कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे चील अपनी आंखों के लेंस को साफ कर रही है. एक ने कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे चील के अपने सनग्लास हैं. वहीं एक ने कहा कि मगरमच्छ के पलक झपकाने का तरीका भी काफी विचित्र है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Viral video, Weird news

Source – News18