कोका-कोला तो पीते होंगे, पर Logo में छुपे राज को जानते हैं?

आपको गुजरे हुए वक्त का एक विज्ञापन तो जरूर याद होगा, ‘ठंडा मतलब….’ ये पंक्तियां पढ़ते ही आपके मुंह से फौरन निकला होगा, ‘कोका-कोला!’ कोका-कोला (Coca Cola logo hidden meaning) कोल्ड ड्रिंक की मार्केट में ऐसी धाक है कि लोग इसे बहुत पसंद करते हैं और इसकी खूब बिक्री होती है. सालों से ये कोल्ड ड्रिंक बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को पसंद आ रही है. मगर जितने भी लोग इसे पीते हैं, वो इस कोल्ड ड्रिंक के बारे में एक ऐसा राज नहीं जानते होंगे, जो इसके लोगो में छुपा है. हमारा दावा है कि 90 फीसदी लोग इस राज को देखने में चूक कर देते होंगे!

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार कोका-कोला (Coca Cola logo secret reveal) ने अपने कई अलग-अलग ब्रांड्स लॉन्च किए, कई अलग-अलग तरह की कोल्ड ड्रिंक को मार्केट में उतारा, मगर उनका लोगो वही है. आप अगर इस लोगो को देखते होंगे तो आपको इसमें कुछ भी असाधारण नहीं लगता होगा. पर एक लोगो एक्सपर्ट ने इसमें कुछ ऐसा खोज निकाला, जो बहुत लोग नहीं खोज पाते.

coca cola logo meaning

कोका-कोला लोगो के C में स्माइल छुपी है. (प्रतीकात्मक फोटो: Canva)

लोगो का है खास मतलब
LOGO.com के प्रेसिडेंट रिचर्ड लॉ ने कहा कि बड़े-बड़े ब्रांड्स की सफलता उनके लोगो पर टिकी हुई है. बिजनेस अपने लोगो की वैल्यू को कम नहीं आंक सकते. ये लोगो कंपनी और ग्राहक के बीच का कनेक्शन होते हैं, जो सबसे ज्यादा ग्राहक याद रखते हैं. उन्होंने कहा कि कोका-कोला का लोगो पहली बार में देखने पर बस नाम का आर्टिस्टिक रीप्रेजेंटेशन लग सकता है, पर सच तो ये है कि उसका C गौर करने योग्य है. उन्होंने बताया कि कंपनी के लोगो में जो C है, उसका निचला हिस्सा ज्यादा लंबा इस वजह से बनाया गया है, जिससे वो स्माइल यानी मुस्कान जैसा लगे.

1886 में बना था कोका-कोला
इस C से ये दर्शाया जा रहा है कि कंपनी लोगों को खुशियां और मुस्कान देना चाहती है. उनका कहना है कि ये छोटा सा मैसेज भले ही लोगों के ध्यान में प्रत्यक्ष रूप से न जाए, मगर उनके अवचेतन मन में कंपनी की छाप छोड़ने में कामयाब होता है, जिससे लोगों के दिमाग में कंपनी की एक सकारात्मक छवि बनती है. आपको बता दें कि कोका-कोला की शुरुआत डॉ. जॉन एस पेंबर्टन ने मई 1886 में की थी.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source – News18