डिलीवरी के लिए अस्पताल पहुंची महिला, रिश्वत लेते हुए वीडियो हो गया वायरल

रिपोर्ट- अंजली शर्मा

कन्नौज:
कन्नौज के गुरसहायगंज क्षेत्र के एक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कराने के नाम पर एक महिला स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा पैसे मांगते और युवक द्वारा उसको पैसे देते वीडियो वायरल हो रहा है. आरोप लगाया जा रहा है कि प्रसव कराने के नाम पर महिला स्वास्थ्य कर्मी ने पीड़ित से पैसे मांगे थे. वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. आनन फानन में सीएमओ डॉ विनोद कुमार ने मामले में तत्काल सज्ञान लेते हुए जांच के आदेश कर दिए हैं. वायरल वीडियो की पुष्टि लोकल 18 नहीं करता है.

कहां का क्या है मामला
पूरा मामला गुरसहायगंज क्षेत्र के जीटी रोड स्थित स्वास्थ्य केंद्र परिसर में संचालित उपकेंद्र का है. यहां प्रसव के लिए आई महिला के परिजनों से एक महिला स्वास्थ्य कर्मी ने पैसों की मांग की. पैसे लेते उसका किसी ने वीडियो वायरल कर दिया. वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि महिला बोल रही है कि यह काम करने में ऊपर से नीचे तक पसीना निकलता है. हम पांच लोग हैं. इस बीच महिला के बाएं हाथ में एक युवक कुछ पैसे दे रहा है. इसके बाद वह स्वास्थ्य कर्मी महिला पैसे को गिन कर अपने पास रख लेती है.

कहां के हैं पीड़ित
ग्राम मलिकपुर निवासी जितेंद्र कुमार अपनी पत्नी के प्रसव पीड़ा होने पर एंबुलेंस से जीटी रोड चौराहा स्थित स्वास्थ्य उप केंद्र बीती रात लगभग 2:00 बजे पहुंचे थे. उनके साथ उनका भतीजा आलोक भी था. पत्नी को भर्ती करने के बाद वहां तैनात एक महिला स्वास्थ्य कर्मी ने उनके भतीजे से कुछ पैसे की मांग की थी.

पीड़ित का आरोप
पीड़ित के भतीजे आलोक ने बताया कि प्रसव होने के बाद एक महिला स्वास्थ्य कर्मी ने उनसे कुछ पैसे की मांग की. जब उसने कहा पैसे मेरे पास नहीं हैं तो वहां पर तैनात कर्मी नहीं माने. इसके बाद वह अपने गांव वापस गया और पैसे का इंतजाम करके वापस लौटा. लौटने पर उसने कहा कि पूरे पैसे का इतंजाम नहीं हो पाया है कुछ कम ले लो. इसके बाद उन्होंने वह पैसा महिला स्वास्थ्य कर्मी को दे दिया.

क्या बोले सीएमओ
सीएमओ डॉक्टर विनोद कुमार ने बताया की स्वास्थ्य कर्मी जो एएनएम के पद पर तैनात है उसका पैसे लेते हुए कोई वीडियो सामने आया है. वीडियो में दिख रहा है कि वह कुछ बातचीत कर रही है और किसी अनजान व्यक्ति से कुछ पैसे ले रही है. मामले में हमने तत्काल टीम गठित कर दी है. दो डॉक्टर लगा दिए हैं. मामले में जांच करके उचित कार्रवाई की जाएगी. मामला अगर सही पाया गया तो एएनएम के खिलाफ निलंबन की भी कार्रवाई की जाएगी.

FIRST PUBLISHED : August 31, 2024, 20:03 IST

Source – News18