AI और रोबोट पर कौन करता है अधिक भरोसा? बड़े या बच्चे? मिला चौंकाने वाला जवाब

क्या आने वाले समय में एआई और रोबोट्स इसानों पर हावी हो जाएंगे? क्या वे इंसानों से बुद्धिमान हो कर उन्हें काबू में कर उन्हें गुलाम बना लेंगे? इस तरह के कई सवाल हैं जो पूछे जाते हैं. लेकिन एक दिलचस्प लेकिन डरावने अध्ययन से पता चला है कि बच्चों को  बड़े इंसानों की तुलना में रोबोट और मशीनों पर ज्यादा भरोसा होता है.

कंप्यूटर इन ह्यूमन बिहेवियर में प्रकाशित शोध से पता चला है कि जब रोबोट गलतियां करते हैं तो बच्चे ज्यादा स्वीकार करते हैं और सहानुभूति रखते हैं. अध्ययन में तीन से छह साल की उम्र के 111 बच्चे शामिल थे. शोधकर्ता यह जानना चाहते थे कि बच्चे किस स्रोत को ज्यादा पसंद करते हैं और किस पर भरोसा करते हैं, क्योंकि उन्हें ऑफलाइन और ऑनलाइन दुनिया में हर रोज बहुत ज्यादा आंकड़े मिलते हैं.

शोधकर्ताओं ने अपने प्रकाशित शोधपत्र में लिखा, “फिर सवाल यह उठता है कि जब आपास में उलट सबूतों का सामना करना पड़ता है तो बच्चे किससे सीखना चुनते हैं?”  बच्चों को कई समूहों में विभाजित किया गया और उन्हें इंसानों और रोबोट की फिल्में दिखाई गईं, जिसमें वे नई और जानी-पहचानी दोनों तरह की वस्तुओं पर लेबल लगा रहे थे.

Amazing research, AI, Robots, Robots and children, how children behave with robots, omg, amazing news, shocking news, world, odd news, strange news, viral on internet, ajab gajab, offbeat news, ajeebogarib, khabar hatke, zara hatke news, bizarre news, trending news,

देखा जा रहा है कि बच्चे रोबोट्स पर ज्यादा आसानी से भरोसा करते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Unsplash)

इंसानों और रोबोट की विश्वसनीयता का परीक्षण आम वस्तुओं पर गलत लेबल लगाकर किया गया, जैसे कि प्लेट को चम्मच कहना. शोधकर्ताओं ने यह बच्चों की इस सोच का आकलन करने के लिए किया कि किस पर ज्यादा भरोसा किया जाए. बच्चे रोबोट से नई वस्तुओं पर लेबल लगाने के लिए कहने और उनके लेबल को सही मानने के लिए ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे थे.

यह भी पढ़ें: 8 सर्जरी करने बाद ऐसा बदला शख्स का चेहरा, लगने लगा उम्र से 30 साल छोटा, लोग बोले, ‘वाकई, कमाल है!’

अध्ययन में कुछ बातें साफ पाई गईं. रोबोट और तकनीकों पर भरोसा के मामले में बच्चों की सोच अलग है. यह भी देखा गया कि छोटे बच्चों की तुलना में बड़े बच्चे रोबोट पर ज्यादा भरोसा करते दिख रहे थे. इस तरह की और भी कई बातों का जानने के बाद शोधकर्ताओं ने हैरानी जताते हुए कहा कि रोबोट के बारे में ऐसा क्या है, जो इसे बेहतर बनाता है, यह एक खुला सवाल बना हुआ है. साफ है कि भविष्य के नागरिक आज आधुनिक तकनीक और रोबोट आदि पर कैसे भरोसा करेंगे यह मानवता के खुद के भविष्य को दिशा देने का काम कर सकता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18