गंगा किनारे राधा गोपाल मंदिर, रात में यहां सुनाई देती है बांसुरी की तान

पटना. पूरे देश दुनिया में कृष्ण मंदिर तो अनेक हैं. सबकी अपनी महिमा और भक्तों में आस्था और विश्वास है. लेकिन उस मंदिर के बारे में क्या कहेंगे जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां रात में बांसुरी की मधुर तान और पायल की झनकार सुनाई देती है. लोगों का विश्वास है इस मंदिर में राधा-कृष्ण जागृत अवस्था में वास करते हैं.

बिहार की राजधानी पटना में एतिहासिक मंदिरों की कमी नहीं है. यहां एक से बढ़कर एक मंदिर हैं लेकिन आज जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं वो बहुत खास है. पटना के चौधरी टोला घाट पर श्री राधा गोपाल मंदिर का निर्माण टिकारी राज के राजा हित नारायण ने सन् 1830 में करवाया था. बाद में ये मंदिर रानी ने संभाला. बाद में बुजुर्ग होने पर रानी ने इसे देवराहा बाबा को दान कर दिया. तभी से इस मंदिर की व्यवस्था संत संभाल रहे हैं. यहां हर रविवार को भजन कीर्तन किया जाता है. इसके अलावा इस मंदिर परिसर में भक्ताश्रय भी है.

रात में पायल और बांसुरी की आवाज
अब आपको बताते हैं इस मंदिर की अद्भुत बात के बारे में इस मंदिर के पुजारी मधेश्वर मिश्र बताते हैं ये विशाल मंदिर 32 कट्ठे में फैला हुआ है. कई बार यहां रात में बांसुरी और पायल की धुन साफ साफ सुनाई देती है. वो कहते हैं भगवत को मानने वाले लोग श्री कृष्ण को इस मंदिर में महसूस कर सकते हैं.

जागृत अवस्था में राधा-कृष्ण का वास
स्थानीय निवासी शनि मिश्र बताते हैं ये अद्भुत मंदिर अपने आप में कई कहानियों को समेटे हुए है. ऐसी मान्यता है यहां राधा गोपाल जागृत अवस्था में वास करते हैं. इसलिए उनकी लीला की अनुभूति की जा सकती है. शनि मिश्र आगे बताते हैं यहां के मनोरम वातावरण में कई विद्यार्थी रोज शाम को पढ़ने आते हैं और गंगा के सुंदर दृश्यों और मंदिर की शांति में पढ़ाई करते हैं.

गाय का दूध बछड़ों के लिए
मंदिर के विशाल परिसर में 22 से भी अधिक गऊ हैं. गौ सेवक नागेंद्र बताते हैं यहां गाय से ज्यादा बछड़े हैं. चूंकि ये सभी देसी नस्ल के हैं इसलिए आम से लेकर नामी गिरामी लोग भी यहां गौ मूत्र लेने पहुंचते हैं. इस मंदिर में बछड़ों को दूध पीने से नहीं रोका जाता. बछड़ों से बचा दूध ही वे अपने उपयोग के लिए निकालते हैं.

(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Aaj ka taja news, Birla mandir, Local18, PATNA NEWS

Source – News18