‘प्रकाशवर्ष’ का क्‍या मतलब? क्‍यों इसी टर्म का होता है प्रयोग

अंतर‍िक्ष में दूरी मापने के लिए आमतौर पर ‘प्रकाश वर्ष’ का प्रयोग किया जाता है. ब्रह्मांड में मौजूद तारों, ग्रहों या आकाशगंगाओं की दूरी मापना आसान नहीं, इसल‍िए एक ऐसा मानक बनाया गया है, जिससे आसानी से इसे मापा जा सके. लेकिन क्‍या आप ‘प्रकाशवर्ष’ का मतलब जानते हैं? इसी टर्म का ही प्रयोग क्‍यों किया जाता है? स्‍पेस में दूरी मापने के लिए खगोलशास्‍त्री और किन मानकों का इस्‍तेमाल करते हैं. ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा पर यही सवाल पूछा गया. आइए जानते हैं ‘प्रकाशवर्ष’ शब्‍द का सही मतलब.

ब्रम्‍हांड में असंख्‍य तारे मौजूद हैं, लेकिन ये एक समान दूरी पर नहीं हैं. ज्‍यादातर तारे एक ग्रुप बनाकर रहते हैं, जिन्‍हें हम आकाशगंगा कहते हैं. इनके बीच दूरी इतनी ज्‍यादा है कि हम किलोमीटर या मील में नहीं माप सकते. इन्‍हें मापने के लिए ‘प्रकाशवर्ष’, पारसेक का उपयोग करते हैं. अब एक प्रकाशवर्ष कहते किसे हैं? तो सरल शब्‍दों में इसे ऐसे समझें कि एक वर्ष में प्रकाश जितनी दूरी तय करता है, उस दूरी को ही ‘प्रकाशवर्ष’ कहते हैं.

प्रकाश की रफ्तार कितनी
प्रकाश 3 लाख किलोमीटर प्रत‍ि सेकेंड की रफ्तार से चलता है. इस तरह एक मिनट में यह 11160000 किलोमीटर चलता है, जबक‍ि एक साल में यह 9.46 ट्रिल‍ियन किलोमीटर की दूरी तय करता है. प्रकाश की गत‍ि से कोई चले तो एक सेकेंड में धरती की भूमध्‍य रेखा पर 7.5 बार चक्‍कर लगा सकता है. एक और बात परसेक प्रकाशवर्ष से भी लंबी दूरी है. एक पारसेक 3.26 पारसेक के बराबर होती है. माना जाता है कि हमारी गैलेक्‍सी मिल्‍की वे में संभवत: 400 अरब तारे हैं. और इनका विस्‍तार लगभग एक लाख प्रकाशवर्ष के बराबर है.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Weird news

Source – News18