4000 साल पुरानी खोपड़ी से खुला ऐसा राज, चौंक गए साइंटिस्‍ट

कैंसर का मजबूत इलाज अब तक नहीं मिल पाया. हर बार तरह-तरह के दावे किए जाते हैं, लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात. आधुन‍िक साइंस के पास भी इसका पूरा जवाब नहीं. लेकिन वैज्ञान‍िकों को आज से 4000 पुरानी एक खोपड़ी मिली है, जिससे ऐसा राज खुलकर आया क‍ि साइंटिस्‍ट चौंक गए. आप जानकर हैरान होंगे क‍ि आज 4000 साल पहले भी लोगों ने कैंसर का इलाज करने का प्रयास किया था.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी के ट्यूबिंगन विश्वविद्यालय, इंग्लैंड के कैम्ब्रिज, स्पेन के बार्सिलोना और सैंटियागो डे कॉम्पोस्टेला के साइंटिस्‍ट ने 4,000 साल पुरानी खोपड़ियों के डीएनए का विश्लेषण क‍िया. उन्‍हें हजारों साल पहले के मरीजों में ब्रेन ट्यूमर निकालने के सबूत मिले, जो उस समय से बहुत आगे की बात थी. ये खोपड़ियां प्राचीन मिस्र में खनन के दौरान मिलीं थीं. मिस्र के लोगों को चिक‍ित्‍सा में सद‍ियों से कुशल माना जाता है. ये बात एक बार फ‍िर साबित हुई है क‍ि सद‍ियों पहले उनके पास इलाज के आधुन‍िक तरीके थे.

क्‍या तब कैंसर का इलाज होता था?
रिसर्च टीम की प्रमुख और ट्यूबिंगन विश्वविद्यालय की साइंटिस्‍ट तातियाना टोंडिनी ने कहा, हम जानना चाहते थे क‍ि क्‍या आज से पहले कैंसर का इलाज होता था? अगर इस तरह का कोई प्रयास हुआ है, तो कब और क‍िस तरह उसे अंजाम दिया गया. कैंसर क‍ितनी पुरानी बीमारी है? और प्राचीन समय में लोग इस बीमारी का मुकाबला कैसे करते थे? न्यूजवीक के अनुसार, जिन खोपड़ियों पर रिसर्च की गई, वे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के डकवर्थ म्‍यूज‍ियम में रखी हैं. पहली खोपड़ी 2687 और 2345 ईसा पूर्व के बीच की है. यह एक 30 से 35 साल के पुरुष की है. दूसरी खोपड़ी 663 और 343 ईसा पूर्व के बीच की है. यह 50 साल से अधिक उम्र की महिला की है.

कैंसर सर्जरी के सबूत नजर आए
शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्हें खोपड़ी एक बड़ा घाव मिला है जो ऊतकों की असामान्य वृद्धि को दर्शाता है. खोपड़ी के चारों ओर कई अन्य छोटे घाव भी नजर आए जो बताते हैं कि वृद्धि मेटास्टेसिस हो गई थी. टीम हर घाव के चारों ओर चाकू के निशान देखकर भी दंग रह गई, मानो किसी ने जानबूझकर इन कैंसरयुक्त वृद्धि को काटने का प्रयास किया हो. टोंडिनी ने कहा, जब हमने पहली बार माइक्रोस्कोप के नीचे कट के निशान देखे, तो हमें विश्वास ही नहीं हुआ कि हमारे सामने क्या था. रिसर्च के सह लेखक अल्बर्ट इसिडरो ने कहा, ऐसा लगता है कि प्राचीन मिस्र के लोग कैंसर कोशिकाओं की सर्जरी जानते थे. हो सकता है कि उन्‍होंने इसकी कोश‍िश की हो.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18