400 साल पुराने इस जहाज में छिपी हुई है अकूत दौलत, खोज में जुटे गोताखोर!

Nuestra Señora de Atocha- ship full of treasure: 400 साल पुराने एक जहाज में ढेर सारी दौलत छिपी हुई है, जो फ्लोरिडा के तट ‘की वेस्ट’ (Key West Coast) से 30 मील दूर कहीं समुद्र में डूब गया था, जिसके सटीक स्थान के बारे में अभी तक नहीं पता चल सका है. अब गोताखोरों ने इस खजाने की खोज में कमर कस ली है, वे इस काम में दिन-रात एक किए हुए हैं. इस जहाज का नाम नुएस्ट्रा सेनोरा डी अटोचा (Nuestra Señora de Atocha) था, जो सैकड़ों सालों से पानी के नीचे दबा हुआ है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि वहां डूबे हुए खजाने का ढेर है.

कब डूब गया था ये जहाज?: abcnews की रिपोर्ट के अनुसार, अब इस खजाने की तलाश में मेल फिशर ट्रेजर्स (Mel Fisher’s Treasures) कंपनी का जहाज ‘द डेयर’ (The Dare) फ्लोरिडा के ‘की वेस्ट तट’ पर खड़ा हुआ है. इस पर सवार गोताखोर लगभग हर दिन मेटल डिटेक्टर्स लेकर समुद्र की गहराई में खजाने की तलाश में उतरते हैं. बताया जाता है कि नुएस्ट्रा सेनोरा डी अटोचा, जो एक स्पैनिश ट्रेजर गैलियन (Spanish treasure galleon) था, सोने, चांदी और रत्नों से भरा हुआ है, जो 1622 में एक तूफान में फ्लोरिडा तट पर डूब गया था.

मेल फिशर ट्रेजर्स कंपनी का कहना है कि चार सदी पुराने जहाज का खजाना अब सैकड़ों अन्य तूफानों के कारण समुद्र तल पर दसियों मील तक फैले मलबे के मैदान में बिखर गया है.

खजाने की खोज में जुटे गोताखोर

दशकों से, मालामाल होने की चाह में सैकड़ों गोताखोर इस तट पर आ रहे हैं. उनमें से कई गोताखोर ऐसे भी हैं, जो सालों से उस खजाने की तलाश में जुटे हुए हैं. इनके अलावा मेल फिशर ट्रेजर्स कंपनी के गोताखोर भी खजाने की खोज में लगे हुए हैं और लंबे समय से एक कॉमर्शियल ट्रेजर हंटिग ऑपरेशन (Treasure Hunting Operation) चलाए हुए हैं. 

जहाज में कितनी हो सकती है दौलत

‘नुएस्ट्रा सेनोरा डी अटोचा’ जहाज में वैसे तो बहुमूल्य खजाना छिपा हुआ है. फिर मेल फिशर ट्रेजर्स कंपनी के वाइस प्रेसीडेंट और ऑपरेशंस डायरेक्टर गैरी रैंडोल्फ (Gary Randolph) का कहना है कि, ‘हम अभी भी आज के मूल्य के लगभग आधे अरब डॉलर के खजाने की तलाश कर रहे हैं.’ 

खोज के विरोध में इतिहासकार-पुरातत्वविद

लेकिन कुछ इतिहासकारों और पुरातत्वविदों के लिए मेल फिशर और उनके जैसे अन्य लोग, जो खजाने की तलाश में जुटे हुए हैं, उनके विरोध में हैं. उनका मानना है कि वे समुद्री डाकू से ज्यादा कुछ नहीं हैं, जो अपने वित्तीय लाभ के लिए डूबे हुए जहाजों को चुरा लेते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News

Source – News18