150 साल पहले जिस राजनेता की हो चुकी है मौत, उससे अब चैटिंग कर सकेंगे लोग! AI Chatbot से होगा मुमकिन

तकनीक की दुनिया में इंसान इतनी तेजी से तरक्की कर रहा है कि आने वाले कुछ ही सालों में आपकी टीवी से कोई व्यक्ति निकलकर बाहर आ जाए, तो हैरान मत होइएगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आज लोग अपने काम को आसान करने में लगे हुए हैं. चैट बॉट बनाए जा रहे हैं जो इंसान की ही तरह बात करने में सक्षम है और अपने से, सवाल सुनकर प्रतिक्रिया देने में भी माहिर है. अब फेसबुक की कंपनी मेटा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित होने वाले एक खास तरह के चैटबॉट (AI chatbot) को बनाने का फैसला किया है, जो अगर कामयाब होता है, तो लोग 150 साल पहले मर चुके दुनिया के एक प्रसिद्ध राजनेता से चैटिंग (Abraham Lincoln AI chatbot) कर पाएंगे!

रॉयटर्स वेबसाइट ने हाल ही में फाइनेंशियल एक्सप्रेस वेबसाइट की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि मेटा अब अपने यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर रोके रखने के लिए खास तरह की तकनीक इजाद करने जा रही है. हाल के दिनों मेटा को ट्विटर, टिकटॉक आदि जैसे प्लेटफॉर्म्स से काफी तगड़ा कंप्टीशन झेलने को मिल रहा है. ऐसे में उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज है, यूजर्स को दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर जाने से रोकना.

AI chatbot

अब्राहम लिंकन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थे और उनका निधन 1865 में हुआ था. (फोटो: Canva)

अब्राहम लिंकन से कर सकेंगे चैटिंग
कंपनी ने अभी तक अपनी ओर से इस तकनीक को बनाने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. फाइनैंशियल एक्सप्रेस ने भी सूत्रों के हवाले से इस खबर को बताया है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का प्लान है कि वो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और दुनियाभर में प्रसिद्ध राजनेता अब्राहम लिंकन (Chatting with Abraham Lincoln) की आवाज वाला, एआई (Artificial Intelligence) संचालित चैट बॉट बनाएं जिससे लोगों को ऐसा मेहसूस होगा कि वो 158 साल पहले मर चुके लिंकन से ही बात कर रहे हैं.

इस काम आ सकता है ये चैटबॉट
राजनेता की पर्सनैलिटी पर आधारित इस चैटबॉट के जरिए अलग-अलग विषयों पर चर्चा की जा सकेगी और ये लोगों को सलाह देने के साथ उन्हें किसी मुद्दे पर फैसले लेने में भी मदद करेगा. माना जा रहा है कि चैटबॉट के जरिए, यूजर्स को मेटा के एप्स पर कंटेंट को सर्च करने का नया तरीका भी मिलेगा. इसके जरिए कंपनी को पता चलेगा कि यूजर्स किस तरह का कंटेंट देखना पसंद करते हैं और उन्हें वैसी ही चीजें ज्यादा दिखाई जाएंगी. मेटा की ही तरह, गूगल या माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां भी अपने एआई चैटबॉट बनाने में लगी हुई हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Artificial Intelligence, Trending news, Weird news

Source – News18