सूर्य का चक्कर नहीं लगा रही है पृथ्वी, नासा ने बताई अजीब सी सच्चाई

स्कूल के दिनों से ही हमें पढ़ाया जाता रहा है कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है, जिसके कारण दिन-रात का होते हैं. पर अगर हम वैज्ञानिकों के नज़रिए से समझने की कोशिश करें, तो असल में हमारी पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगा ही नहीं रही है. ऐसा क्यों है या इसमें कितना सच है यह बात नासा ने समझाई है.

नासा के मुताबिक सौरमंडल में पृथ्वी की मौजूदा गति को समझने की कोशिश करें, तो हम पाएंगे कि हमारा ग्रह इस समय सूर्य का चक्कर नहीं लगा रहा है. सौरमंडल में सूर्य सबसे बड़ा पिंड है और इसका भार बृहस्पति से 1,048 गुना ज्यादा है. जबकि किसी खोगलीय वस्तु पर पृथ्वी का लगने वाले गुरुत्व बल का खिंचाव समान या कम ही लगा माना जाता है.

नासा ने बताया, “केप्लर का तीसरा नियम एक दूसरे के चारों ओर घूमने वाली दो वस्तुओं के भार  और कक्षा के बीच संबंध को बताता है. सोचिए कि “एक बड़े तारे की कक्षा में एक छोटे तारा एक बड़े तारे के चारों ओर चक्कर लगा रहा हो. दोनों तारे वास्तव में भार के एक सामान्य केंद्र के चारों ओर घूमते हैं, जिसे बैरीसेंटर कहा जाता है. यह सत्य है, चाहे प्रत्येक वस्तु का आकार या भार कुछ भी हो.

Weird science, nasa, amazing science, earth not orbing sun, moon not orbiting earth, omg, amazing news, shocking news, world, interesting news, odd news, strange news, ajab gajab, offbeat news, ajeebogarib, khabar hatke, zara hatke news, bizarre news, trending news, Science knowledge,

पृथ्वी और सूर्य पर गुरु और शनि जैसे भारी ग्रहों का भी असर होता है, जिससे स्थिति बदल जाती है. (फाइल फोटो)

इसलिए, पृथ्वी एक बैरीसेंटर की परिक्रमा करती है, न कि सूर्य की. आम तौर पर, सौर मंडल में पिंडों का बैरीसेंटर सूर्य के पास होता है. जबकि खुद के भार और गुरु और शनि जैसे दिग्गज ग्रहों और कक्षाओं के प्रभाव के कारण, यह शायद ही कभी सूर्य के अंदर होता है. यही वजह है कि वर्तमान में, बैरीसेंटर सूर्य के बाहर है और उसके अंदर नहीं है और इसलिए, पृथ्वी वर्तमान में इसकी परिक्रमा नहीं कर रही है. इसलिए, पृथ्वी अंतरिक्ष में एक बिंदु के चारों ओर घूम रहा है, न कि सूर्य के.

यह भी पढ़ें: एलियन्स को लेकर नया दावा, पृथ्वी पर पहुंचने में कुछ रोक रहा है उन्हें, इसीलिए यहां आना है मुश्किल!

ग्रहीय खगोलशास्त्री और विज्ञान संचारक जेम्स ओ’डोनोग्यू का कहना है कि ग्रह सामान्य शब्दों में तो सूर्य का ही चक्कर लगाते हैं. पर तकनीकी तौर पर भारी गुरु ग्रह का असर आने से ग्रहों को अंतरिक्ष में एक नए बिंदु का चक्कर लगाना चाहिए. वैज्ञानिक केवल इसी बात को सटीक और वास्तविक तौर पर समझाने की कोशिश कर रहे हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18