सड़क पर पानी…पानी में ‘अर्थी’, सब मना रहे थे शोक, माजरा जान घूमेगा जाएगा सिर

हजारीबाग: मानसून के शुरुआत के साथ ही हजारीबाग से चतरा जाने वाला मुख्य मार्ग पगमिल में तालाब का शक्ल ले चुका है . बारिश के बाद से सड़क पर 1 से 2 फीट तक का जलजमाव हो चुका है. सड़क में कहीं-कहीं बड़े-बड़े गड्ढे भी हैं. जिस कारण से आए दिन इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा और मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं. जिसको लेकर स्थानीय लोग काफी परेशान हो चूके है. स्थानीय लोगों ने सड़क को बनाने के लिए कई जगह गुहार लगाई, लेकिन जब हर तरफ से निराशा हाथ लगी तो लोग जल सत्याग्रह पर पानी में लेट गए. इनका विरोध करने का तरीका भी बिल्कुल अनूठा था. जहां सड़क पर एक आदमी लेटा था और उसके अगल बगल अगरबत्तियां जल रही थी. मानो सड़क दुर्घटना में किसी की मृत्यु हो गई हो. वहीं चारों तरफ़ लोग शोक मना रहे थे.

जानिए क्या है पूरा मामला
स्थानीय शाहिद अली बताते हैं कि पिछले तीन सालों से हजारीबाग का पगमिल में यह सड़क खराब है. जगह-जगह पर दो से तीन फीट के गड्ढे हैं. साथ ही जुलाई से लेकर सितंबर अक्टूबर तक सड़क पर जल जमाव रहता है. ऐसे में रोजाना यहां कई एक्सीडेंट देखने को मिलते हैं. सबसे अधिक परेशानी बाइक चालक और इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा चालक को होती है. एक्सीडेंट में कई लोग गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं.

उन्होंने आगे बताया कि बारिश के मौसम में इस पूरे क्षेत्र का बाजार में लोग आने से कतराते हैं. जिस कारण से स्थानीय दुकानदार भी काफी परेशान हैं. स्थानीय लोगों का चलना फिरना भी मुहाल हो चुका है. घर से अगर साफ कपड़ा पहनकर बाहर निकलते हैं, तो घर जाते-जाते कपड़ा कीचड़ से लीपा हुआ रहता है. इस सड़क को बनाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर कई सरकारी दफ्तरों में आवेदन दिया गया. लेकिन किसी ने इसको गंभीरता ने से नहीं लिया. जिस कारण से आज स्थानीय लोग यहां जल सत्याग्रह में बैठे और लेटे हैं.

राखी में सुरक्षित घर पहुंचना है जरूरी
वही पगमिल के इरशाद खान बताते हैं कि आज रक्षाबंधन का पर्व है. ऐसे में हम लोग यह नहीं चाहते थे कि किसी का भाई या बहन सड़क दुर्घटना में घायल हो. जिस कारण से आज हम लोग अपना काम छोड़ यहां लोगों को सड़क सुरक्षित तरीके से पर भी करवा रहे हैं.

FIRST PUBLISHED : August 19, 2024, 18:34 IST

Source – News18