लाइब्रेरी की अजीब शर्त, क‍िताब फटी तो पैसा नहीं पालतू जानवरों की तस्‍वीरें दें

लाइब्रेरी से अगर आप क‍िताबें ले आते हैं, और फट जाती है, तो बदले में आपको पैसा चुकाना होता है. कई बार तो आप पर जुर्माना भी लग जाता है. लेकिन अमेर‍िका की एक लाइब्रेरी ने अजीब शर्त रखी है. अगर आप क‍िताब ले गए और वह फट गई, तो बदले में आपको पैसा नहीं, बल्‍क‍ि अपने पालतू जानवर की क्‍यूट तस्‍वीरें देनी होगी. इसके पीछे की वजह बेहद दिलचस्‍प है.

अमेरिका के विस्कॉन्सिन स्थित ‘मिडलटन पब्लिक लाइब्रेरी’ अपने पाठकों के ल‍िए यह अनोखी शर्त रखी है. इस प्रोजेक्‍ट का नाम ‘अन-‘बिल्ली’-वेबल’ रखा गया है. इसके तहत पाठक किसी किताब के फट जाने पर शुल्क देने के बजाए किसी पालतू जानवर की तस्वीर दिखा सकते हैं. किताब को नुकसान पहुंचाने वाले जानवर की तस्वीर दिखाइए और पूरा शुल्‍क माफ हो जाएगा. इतना ही नहीं, अगर आपके पास पैसे नहीं हैं, आप लाइब्रेरी में किताबें पढ़ना चाहते हैं, तो आप पेट की तस्‍वीर दिखाकर ऐसा कर सकते हैं.

प्‍यारे अपराधी की तस्‍वीर हमें दीजिए
मिडलटन पब्लिक लाइब्रेरी ने 29 अप्रैल को अपने फेसबुक एकाउंट से एक पोस्‍ट भी शेयर की है. इसमें कहा, हम समझते हैं कि लाइब्रेरी की किताबें हमारे पेट्स और नन्‍हे-मुन्‍ने बच्चों को स्वादिष्ट लग सकती है, इसलिए हम आपके ल‍िए एक ऑफर लेकर आए हैं. लाइब्रेरी ने एक कुत्ते की इमोजी शेयर करते हुए , किताब के भुगतान के बदले में आप उस प्‍यारे अपराधी की तस्‍वीर हमारे पास जमा कर दीजिए. आप चाहें तो ऐसा कर सकते हैं.

4 पाठकों ने उठाया लाभ
लाइब्रेरी की इस घोषणा को अभी एक महीना ही हुआ, लेकिन लोग इसकी काफी तारीफ कर रहे हैं. 4 पाठक तो इसका लाभ भी उठा चुके हैं. सबसे पहले डेजी नामक कुत्ते ने ‘द गेस्ट’ नाम की किताब फाड़ी थी. उसकी तस्‍वीर जमा कर दी गई. फ‍िर क्विक और वार्ड नाम के कुत्तोंं ने भी क‍िताबें चबा ली थीं. चौथे नंबर पर शरारती स्‍काई था, उसने ‘आयरन फ्लेम’ बुक फाड़ दी थी. सबने जुर्माने की बजाय इनकी तस्‍वीरें लाइब्रेरी को दीं. लाइब्रेरी में आम तौर पर 1 महीने में 2 क्षतिग्रस्त किताबें देखने को मिलती ही हैं. मैसाचुसेट्स की एक लाइब्रेरी बिल्लियों की तस्वीरों के बदले किताबों का शुल्क माफ करती है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18