रिसर्च का दावा, बिग बैंग नहीं थी ब्रह्माण्ड की शुरुआत, पहले भी थी उसकी मौजूदगी

यह एक बहुत बड़ा सवाल है कि ब्रह्माण्ड की शुरुआत कब हुई थी. अभी तक हमारे साइंटिस्ट मानते आ रहे हैं कि ब्रह्माण्ड की शुरुआत बिग बैंग की घटना से हुई थी. लेकिन क्या उससे भी पहले कुछ था? अगर था तो इसका जवाब वैज्ञानिकों को पास नहीं था और वे अब तक इसी पर एकमत रहे कि हमारे यूनिवर्स की शुरुआत बिग बैंग से हुआ थी. पर एक अहम अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने अब संकेत दिया है कि ब्रह्मांड की शुरुआत बिग बैंग से नहीं हुई होगी. उन्होंने इसमें यह बताने की कोशिश की है कि बिग बैंग के पहले क्या हुआ होगा?

आसान नहीं है यह दावा करना
तार्किक तौर पर यह कहना आसान है कि बिग बैंग के पहले कुछ तो हुआ होगा या रहा होगा? लेकिन उसकी व्याख्या करना अब तक बहुत मुश्किल ही रहा है. जबकि बिग बैंग के समर्थन में कई तरह के मिलते चले आ रहे हैं. ऐसे में नई रिसर्च के नतीजे और दावे चौंकाने वाले तो हैं ही गौर करनेवाले भी हैं.

बिग बैंग से पहले मौजूद होना चाहिए
शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में उन हालात का पता लगाया जब डार्क मैटर आदिम ब्लैक होल से भरा हुआ था, जो ब्रह्मांड के अंतिम संकुचन चरण के दौरान होने वाले घनत्व में उतार-चढ़ाव के कारण बने थे. यह देखा गया कि इस दौरान, ब्रह्मांड शायद सिकुड़ गया और अपने वर्तमान आकार से 50 गुना छोटा हो गया था. इसने संकेत दिया कि ब्रह्मांड में डार्क मैटर और ब्लैक होल बिग बैंग से पहले मौजूद थे.

Amazing science, weird news, bizarre news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, amazing research, Big Bang, universe, research, what happened before big bang, dark matter,

अभी तक साइंटिस्ट को बिंग बैंग औरउसके बाद की घटनाओं के ही प्रमाण मिले हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया कि जब ब्रह्मांड अपने अंतिम संकुचन से चल रहे विस्तार चरण में प्रवेश कर रहा था, जो बिग बैंग से पहले हुआ था, तब डार्क मैटर शायद ब्लैक होल से बना था. डार्क मैटर के निर्माण का यह नजारा भविष्य की गुरुत्वाकर्षण तरंग वेधशालाओं द्वारा बनाया जा सकता है, जो परिकल्पना सही होने पर ब्लैक होल निर्माण की प्रक्रिया के दौरान पैदा हुई गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगा सकती हैं.

यूनवर्सिल माइक्रोवेव बैकग्राउंड और आकाशगंगाओं में तारकीय गतिविधियों ने संकेत दिया है कि ब्रह्मांड में सभी पदार्थों के 80 प्रतिशत में डार्क मैटर मौजूद है. वैज्ञानिक अभी भी यह नहीं समझ पाए हैं कि डार्क मैटर किससे बना है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18