जालना में 8 सालों से मनाया जा रहा है पेड़ों का बर्थ डे, जानें पूरा मामला

जालना: हर कोई अपना बर्थ डे अलग तरीके से मनाना चाहता है. वहीं आजकल तो लोग अपने पालतू जानवरों का भी जन्मदिन मनाने लगे हैं. लेकिन शायद कुछ ही लोगों ने ये सुना होगा कि पेड़ों का भी जन्मदिन मनाया जाता है. हालांकि, जालना शहर के समाज कल्याण विभाग ने पेड़ों का आठवां जन्मदिन मनाया है.

बलभीम शिंदे की पहल से क्षेत्र में 3 हजार पौधे लगाए गए
समाज कल्याण आयुक्त बलभीम शिंदे की पहल पर कमिश्नरी क्षेत्र में 3 हजार पौधे लगाए गए थे. जन्मदिन की अवधारणा इन पेड़ों की देखभाल करने और उनके विकास का आनंद लेने के लिए आई. इन पेड़ों का जन्मदिन पिछले 8 सालों से हर साल मनाया जा रहा है. इस वर्ष कलेक्टर डॉ. श्रीकृष्ण पांचाल के हाथों केक कटवाकर वृक्षों का जन्मदिन मनाया गया. आइए जानते हैं कि आखिर इसके पीछे क्या कॉन्सेप्ट है.

2016 में, तत्कालीन सहायक आयुक्त समाज कल्याण विभाग जालना ने आयुक्तालय परिसर में विभिन्न पेड़ लगाने की सोच का प्रस्ताव रखा था. सभी कर्मचारियों की सहमति से कमिश्नरी परिसर में 3 हजार पौधे लगाए गए. इसमें आंवला, इमली, वड, पिंपल, जंभुल आदि के पेड़ लगाए गए हैं. पेड़ लगाने के बाद जन्मदिन मनाने का विचार सामने आया ताकि पेड़ों की उचित देखभाल की जा सके और पेड़ों के बढ़ने का आनंद लिया जा सके.

पेड़ों का मनाया जाता है बर्थ डे
पहले साल से ही पेड़ों का जन्मदिन मनाया जाने लगा. इसके बाद पिछले 7 साल से ये परंपरा चलती आ रही है और आठवे साल भी इन 3 हजार पेड़ों का बर्थडे मनाया गया. दिलचस्प बात यह है कि 2018 में सूखे की स्थिति में पेड़ों को बचाना एक बड़ी चुनौती थी. हालांकि, आयुक्तालय में स्टाफ टाइपिस्ट संतोष आडे ने सभी कर्मचारियों से एक हजार रुपये से लेकर दस हजार रुपये तक की सदस्यता एकत्र की और 90 हजार रुपये की लागत से एक बोरवेल बनाया.

बोरवेल लगाकर दूर की सूखे की समस्या
बोरवेल के बाद पेड़ों की पानी की समस्या दूर हो गई है और ये पेड़ अब हरे-भरे दिखने लगे हैं. समाज कल्याण आयुक्तालय क्षेत्र इन पेड़ों से का लाभ उठाती है और यह राहगीरों का ध्यान भी आकर्षित कर रहा है. कर्मचारी संतोष आड़े ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से ये पेड़ बड़े हुए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पेड़ों का जन्मदिन मनाने की यह परंपरा जारी रखी जाएगी.

Tags: Birthday party, Birthday special, Local18, Maharashtra News

Source – News18