घड़ी हमेशा बाएं हाथ में ही क्‍यों पहनी जाती है? जान‍िए साइंटिफ‍िक जवाब

घड़ी को हर कोई बाएं या उल्‍टे हाथ में पहनता है. कभी सोचा कि ऐसा क्‍यों होता है. यूं ही लोग वर्षों से पहनते आ रहे हैं या इसके पीछे कोई कारण है? ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा पर यही सवाल पूछा गया. तमाम यूजर्स ने इसपर अपनी-अपनी राय दी. लेकिन सही जवाब आख‍िर है क्‍या. अजबगजब नॉलेज सीरीज में आइए जानते हैं, इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण.

पहली बात, ज्यादातर लोग दाएं यानी सीधे हाथ से काम करते हैं. चूंकि सीधा हाथ अक्सर व्यस्त रहता है, ऐसे में बाएं हाथ में घड़ी बांधकर बार-बार समय देखने में दिक्कत नहीं होती. बाएं हाथ में घड़ी बांधने से वह सुरक्षित भी रहती है और गिरने का खतरा भी नहीं रहता. यही वजह है कि ज्‍यादातर कंपन‍ियां बाएं हाथ को ध्यान में रखकर ही घड़ियां बनाती हैं. पुराने जमाने में कई लोग घड़ियां कलाई में ना बांधकर जेब में रखते थे. दक्षिण अफ्रीका में किसानों के संघर्ष के दौरान यह परंपरा खूब लोकप्र‍िय हुई. ज्‍यादातर संभ्रांत पर‍िवार के लोग और अध‍िकारी इसी तरह घड़ी रखते थे. ये तो हुई सामान्‍य बात, अब वैज्ञानिक तथ्‍य भी जान लीजिए.

साइंट‍िफ‍िक वजह जान‍िए
ध्‍यान से देखेंगे तो टेबल क्‍लॉक हमेशा सीधा रखा जाता है. स्टैंड पर रखते समय घड़ी का 12 का अंक हर समय ऊपर ही रहता है. दीवार पर भी हम घड़ी को ऐसे ही टांगते हैं. ऐसे में हर समय हमारी रीडिंग 12 से ही शुरू होती है. अगर आप घड़ी को बाएं की जगह दाएं हाथ में बांधेंगे तो यह 12 का अंक नीचे चला जाएगा और क्रम उल्‍टा हो जाएगा. ऐसे में आपको रीडिंग लेने में परेशानी होगी. जब तक ऑटोमैटिक घड़ियों का चलन था तो इसे तमाम लोग दोनों हाथों में बांध लेते थे. उल्टे हाथ में बांधते समय चाबी बाहर की ओर रहती थी, जिससे चाबी भरने में दिक्‍कत होती थी, क्‍योंकि दाएं हाथ में बांधने पर वह अंदर की ओर हो जाती थी. अब आप इसकी सही वजह समझ गए होंगे.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Weird news

Source – News18