गेहूं और भूसा से नहीं बनी बात, ट्रैक्टर को गिरवी रख नामांकन की तैयारी

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: अपने आप को गरीब और अनपढ़ बताने वाले बलिया के पटखौली गांव के एक किसान हर समय अपने अजीबोगरीब कार्यों से चर्चा में बने रहते हैं. नवीन कुमार राय नाम के ये किसान कभी ऊंट की सवारी कर डीएम को पत्र देने तो कभी घायल आवारा पशुओं को लेकर समाधान दिवस में सभी अधिकारियों के बीच पहुंच जाने को लेकर चर्चा में रहे हैं. ये गधे पर सवार होकर नामांकन करने को लेकर भी चर्चा बटोर चुके हैं. अब नवीन के एक नए कारनामे की चर्चा हो रही है.

नवीन बीते 03 मई 2024 को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन कराने के लिए जमानत शुल्क के तौर पर डीएम को भूसा और अनाज बेचने के लिए गए थे. यह मामला भी सुर्खियों में रहा. उनके भूसा और अनाज बेचने की कहानी खत्म नहीं हुई थी कि तब तक एक बार फिर नवीन अपने नए कारनामे से चर्चा में आ गए.

जिले के हनुमानगंज के पटखौली गांव के निवासी नवीन कुमार राय ने बताया कि लोकसभा चुनाव चल रहा है. इसको लेकर उनके मन में भी जनता की सेवा करने की लालसा है. उन्होंने बताया कि वह गरीब किसान हैं और उनके पास एक ट्रैक्टर है, जिसको गिरवी रखकर नामांकन करेंगे. नवीन को नामांकन फार्म भी मिल गया है और उन्होंने घोषणा पत्र भी बना लिया है. अपने घोषणापत्र के मुताबिक, नवीन संसद में बेरोजगारी, किसान, पत्रकार और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को उठाएंगे.

भूसा और अनाज पर नहीं चला काम तो ट्रैक्टर को गिरवी रखने की तैयारी…
नवीन कुमार राय ने बताया कि बीते 3 मई 2024 को भूसा और अनाज लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी बलिया रविंद्र कुमार के पास गए थे. उनसे उन्होंने कहा कि वह उनका भूसा और अनाज को रखकर कुछ पैसे दे दें, जिससे कि वह जमानत शुल्क देकर चुनाव लड़कर जनता की सेवा कर सकें.

नवीन के मुताबिक, जब वह नामांकन फार्म लेने पहुंचे तो भूसा और अनाज पर नामांकन करना असंभव बताया गया. इसके बाद उन्होंने अपने ट्रैक्टर को गिरवी रखकर 14 मई 2024 को नामांकन का फैसला लिया. उन्होंने कहा कि बाद में जब दोबारा फसल तैयार होगी तो उसको बेचकर नवीन अपना ट्रैक्टर चुनाव आयोग से छुड़ा लेंगे.

जिताऊ प्रत्याशी हूं,  2014 में गधा पर नामांकन…
नवीन कुमार ने बताया कि यहां कोई लड़ाई में नहीं है, सब की लड़ाई उनसे है. उन्होंने कहा कि जो भी हाथ मिलाएगा उनसे ही मिलाएगा. उन्होंने खुद को जिताऊ प्रत्याशी बताया और कहा कि 2014 में वह गधे पर बैठकर नामांकन करने गए थे. हालांकि, नवीन की पूरी प्लानिंग और मेहनत पर तब पानी फिर गया जब किन्हीं कारणों से उनका नामांकन खारिज कर दिया गया.

हर वार्षिकोत्सव पर भेजते हैं प्रधानमंत्री को कपड़ा…
किसान नवीन हर होली और दिवाली पर प्रधानमंत्री को डाक द्वारा कुर्ता, धोती और गमछा भेजते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने जन्मदिन पर इस शख्स को एक पत्र जरूर भेजते हैं. नवीन ने प्रधानमंत्री द्वारा भेजे गए पत्रों को संभाल कर रखा है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, 2024 Loksabha Election, Balia, Election, Local18

Source – News18