गाड़ी में सेल्फी लेकर एटेंडेंस बनाना शिक्षिका को पड़ा मंहगा, डीईओ ने कर कार्रवाई

गोपालगंज. ऑनलाइन हाजिरी बनाने के लिए गाड़ी पर बैठकर सेल्फी लेना एक शिक्षिका को महंगा पड़ गया. शिक्षा विभाग ने इस शिक्षिका पर कार्रवाई करते हुए शो-कॉज कर दिया है और दो दिनों के अंदर जवाब भी मांगा है. विभाग की ओर से यह भी कहा गया है यदि जवाब संतोषजनक नहीं आया, तो आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी.

पूरा मामला गोपालगंज जिला के बैकुंठपुर प्रखंड का है, जहां मध्य विद्यालय, नरवार कन्या की शिक्षिका रेणु कुमारी पर यह कार्रवाई की गई है. जिला शिक्षा पदाधिकारी योगेश कुमार ने स्पष्टीकरण को लेकर आदेश जारी किया है. शिक्षा विभाग के इस कार्रवाई से जिले तमाम शिक्षकों में हड़कंप मच गया है.

जानिए क्या है मामला

शिक्षा विभाग के नए निर्देश के अनुसार सभी शिक्षकों को प्रतिदिन अपनी उपस्थिति ई-शिक्षा कोष एप पर ऑनलाइन दर्ज करनी है. इसके लिए शिक्षकों को विद्यालय प्रांगण में खड़े होकर सेल्फी लेकर एप पर अपलोड करना है. लेकिन, शिक्षिका रेणु कुमारी ने सितंबर माह में कई दिनों तक लगातार गाड़ी पर बैठकर सेल्फी ली और अपलोड कर उपस्थिति दर्ज कराया. विभागीय जांच मामला सही पाए जाने की बात जब यह बात सामने आई तो कार्रवाई शुरू हो गई.

डीईओ ने दो दिनों के अंदर मांगा जवाब

डीईओ योगेश कुमार ने मध्य विद्यालय नरवार कन्या के प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया है कि शिक्षिका से स्पष्टीकरण का जवाब लेकर दो दिनों के अंदर डीईओ कार्यालय में उपलब्ध करायें. स्पष्टीकरण का जवाब प्राप्त नहीं होने या संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर आगे कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. डीईओ की ओर से स्पष्टीकरण के पत्र के साथ शिक्षिका के आठ दिनों के ऑनलाइन उपस्थिति की तस्वीर भी संलग्न की गई है. जिसमें 9 सितंबर, 10 सितंबर, 13 सितंबर, 14 सितंबर, 23 सितंबर, 24 सितंबर, 27 सितंबर तथा दो अक्टूबर को शिक्षिका ने गाड़ी पर बैठकर ऑनलाइन हाजिरी बनाई है.

डीईओ की कार्रवाई से शिक्षकों में मचा हड़कंप

गाड़ी में बैठकर ऑनलाइन हाजिरी बनाने पर शिक्षिका पर कार्रवाई होने के बाद अन्य शिक्षकों में हड़कंप मच गया है. कई अन्य शिक्षक भी ऐसे हैं, जो पूर्व में विद्यालय के प्रांगण में खड़े होकर हाजिरी नहीं बनाएं हैं, उनको इस बात का डर सता रहा है कि कहीं उन पर भी कार्रवाई ना हो जाए. विभाग के इस कार्रवाई की चर्चा पूरे महकमे में हो रही है.

Tags: Ajab Gajab, Bihar News, Education Department, Gopalganj news, Local18, Viral news

Source – News18