क्या आप भी माइक्रोवेव में गर्म करते हैं खाना? तो हो जाएं सावधान

क्या आपको भी लगता है कि किचिन में कुछ डिश आप सिर्फ इसलिए नहीं बना पाते हैं, क्योंकि घर में माइक्रोवेव ओवन नहीं है! या अगर घर में है, तो क्या आप भी तैयार भोजन को गर्म करने या ठंडी चाय को गर्म करने के लिए उसका इस्तेमाल करते हैं? लेकिन अगर नए स्टडी के नतीजे आपको अपने माइक्रोवेव का उपयोग करने से पहले दो बार सोचने पर मजबूर कर सकते हैं.

स्पेन के पैटरना में के एक स्टार्टअप, डार्विन बायोप्रोस्पेक्टिंग एक्सीलेंस SL के शोधकर्ताओं ने माइक्रोवेव के अंदर रहने वाले ऐसे रोगाणुओं की खोज की है, जो रेडिएशन का प्रतिरोध करते हैं. टीम के अनुसार, चिंताजनक बात ये है कि कई स्ट्रेंस मनुष्यों के लिए घातक साबित हो सकते हैं.

पिछले अध्ययनों में समुद्री तेल रिसाव, औद्योगिक ब्राउनफील्ड्स और यहां तक कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के अंदर भी कई अजीब और अद्भुत सूक्ष्मजीवों की खोज की गई है. लेकिन अब तक, यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि माइक्रोवेव के अंदर कौन से रोगाणु पाए जा सकते हैं.

Health, Weird news, amazing news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, germs lurking in microwave, weird research,

साइंटिस्ट का कहना है कि अब लोगों को माइक्रोवेव उपकरणों की सफाई पर खास ध्यान देना होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

अपने अध्ययन में, टीम ने 10 घरेलू रसोई से, 10 कैफेटेरिया जैसी जगहों से, और 10 वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं से, कुल 30 माइक्रोवेव के अंदर से सूक्ष्मजीवों का नमूना लिया. नमूनों के विश्लेषण से 25 जीवाणु फ़ाइला के भीतर सूक्ष्मजीवों की 747 प्रजातियों का पता चला. ये स्ट्रेंस स्थानों के बीच काफी अलग अलग थे.

अध्ययन के लेखकों में से एक, डैनियल टोरेंट ने कहा, ‘घरेलू माइक्रोवेव में पाए जाने वाले जेनेरा की कुछ प्रजातियां, मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं. जहां कुछ खून को संक्रमित करते हैं, तो वहीं कुछ निमोनिया, गुर्दे के रोग, सेल्युलाइटिस, मस्तिष्क ज्वर आदि कई बीमारीयों का कारण बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ‘मर’ चुका था दिमाग, डॉक्टर हटाने ही जा रहे थे वेंटिलेटर, तभी हुआ चमत्कार, अचानक ही जिंदा हो गई महिला!

नतीजों के आधार पर, शोधकर्ता लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वे अपने माइक्रोवेव को नियमित रूप से गहराई से साफ करें. श्री टोरेंट ने कहा, ‘हम नियमित रूप से पतले ब्लीच घोल या व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कीटाणुनाशक स्प्रे से माइक्रोवेव को कीटाणुरहित करने की सलाह देते हैं. इसके अलावा, हर उपयोग के बाद किसी भी अवशेष को हटाने के लिए आंतरिक सतहों को नम कपड़े से पोंछना और बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए तुरंत फैल को साफ करना अहम है.’

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18