कुछ ऐसा दिखता है दुनिया का सबसे संकरा शहर, नदी किनारे बनी हैं ऐसी इमारतें!

अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप किसी ऐसे शहर के बारे में जानते हैं, जिसे दुनिया में सबसे संकरा माना जाता हो? यकीनन, ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने वालों का कलेजा कांप उठेगा. हर पल कंपकंपी होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि यह शहर पहाड़ों के बीचों-बीच बहने वाली एक नदी के दोनों किनारों पर बसा हुआ है. इस वजह से इसे सबसे संकरा शहर का दर्जा भी मिला है. लेकिन ये शहर भी कोई छोटा-मोटा नहीं है, बल्कि यहां 5 लाख से ज्यादा की आबादी रहती है. इस शहर का नाम यांजिन (Yanjin City)है, जो पहाड़ों के बीच बहने वाली नांक्सी नदी (Nanxi River) के दोनों मुहानों पर बसा है. यांजिन सिटी, चीन का एक प्रमुख शहर है.

सोशल मीडिया पर इस शहर का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें आप देख सकते हैं कि ये बहुत ही खूबसूरत दिख रहा है. पहाड़ों के बीच नदी बह रही है, साथ ही उस नदी के किनारों पर दोनों तरफ घर बने हुए हैं. कुछ तो बड़े-बड़े अपार्टमेंट भी हैं. चीन के युनान प्रांत में बसे इस शहर को दुनिया का सबसे संकरा (World’s Narrowest City) शहर माना गया है. पहली बार में इस शहर को देखने पर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है कि वाकई में कोई ऐसा शहर इस धरती पर मौजूद है. हालांकि, पहाड़ों से इस शहर की खूबसूरती देखना वाकई में अद्भुत है. ये किसी फिल्म या डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा लगेगा. लेकिन आपको बता दें कि देखने में भले ही ये बेहद खूबसूरत लगे, लेकिन ऐसी परिस्थिति में रहना आसान नहीं है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शहर का सबसे संकरा इलाका 30 मीटर, जबकि सबसे फैला हुआ इलाका 300 मीटर चौड़ा है. नदी के दोनों किनारों पर एक-एक रोड है, जिससे होकर यहां के लोग बाहर निकलते हैं. वहीं, टूरिस्ट भी इन सड़कों से होकर ही इस शहर के अंदर प्रवेश करते हैं. नदी की वजह से ये सड़कें कई किलोमीटर लंबी हैं. उनके किनारे घर बने हुए हैं, लेकिन पुलों की संख्या कम है. लेकिन पहाड़ों के बीच बसे इस शहर में जाने के दौरान ज्यादातर लोगों की हालत खराब हो सकती है. बाढ़ से बचाने के लिए नदी किनारे के बिल्डिंग्स को खंभों के सहारे बनाया गया है, ताकि बाढ़ का पानी उसके नीचे ही रहे. अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी मुश्किलों के बीच लोग क्यों रहते हैं? तो बता दें कि यहां पर रहने वाले ज्यादातर लोगों की कई पीढ़ियां यहां रह चुकी हैं. ऐसे में वो इस शहर को छोड़कर नहीं जाना चाहते हैं.

सोशल मीडिया पर इस शहर का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अब तक 5 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं, वहीं 22 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है. सैकड़ों की संख्या में कमेंट्स भी आए हैं. वीडियो पर एक यूजर को भरोसा ही नहीं हो रहा है. अपने कमेंट में उसने लिखा है कि क्या यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है? दूसरे यूजर ने लिखा है कि प्रकृति फैसला लेगी कि इसमें क्या कमाल है. लोगों ने नदी के पानी को प्रदूषित कर दिया है. तीसरे यूजर ने लिखा है कि चीन के लोग वाकई में अद्भुत हैं. चौथे यूजर ने लिखा है कि चीन मुझे लगातार आश्चर्यचकित करता रहता है, वहां के लोग सचमुच अविश्वसनीय कार्य कर रहे हैं और निर्माण कर रहे हैं.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG Video, Shocking news, Weird news

Source – News18