एस्टेरॉयड ने खत्म किए थे धरती के डायनासोर, पता भी चला, कहां से आया था वो

6.6 करोड़ साल पहले पृथ्वी से एक बहुत ही बड़ी चीज टकराई थी. इसके बाद हुई घटनाओं ने धरती से डायनासोर का पूरी तरह से सफाया कर डाला था. लेकिन यह चीज थी क्या? यह लंबे समय से शोध और बहस का विषय रहा है. नए अध्ययन में साइंटिस्ट ने पाया है कि वह एस्टेरॉयड या धूमकेतु में से क्या था? यहां तक तक उन्होंने यह भी पता लगा लिया है कि आखिर ये चीज आई कहां से थी.

हाल ही में प्रकाशित नई रिसर्च में साइंटिस्ट का कहना है कि असल यह एक एस्टेरॉयड था जो हमारे सौरमंडल में ही बना था. और यह गुरु ग्रह के पार से आया था. इस एस्टेरॉयड के असर ने भू-रासायनिक छाप छोड़ी, जिससे कि दुनिया भर के कई देशों में पाई जाने वाली चट्टान की एक पतली परत में तत्व इरीडियम का ऊंचा स्तर देखने को मिलता है.

यह घटना जो क्रेटेशियस और पेलोजेन काल में हुई थी, जिसे केपीजी के रूप में भी जाना जाता है. इन चट्टान तलछटों के रासायनिक विश्लेषण एस्टेरॉयड की फोरेंसिक प्रोफाइल बनाने में मदद कर रहे हैं. जिस एस्टेरॉयड की वजह से आज के मेक्सिको में चिक्सुलब में गड्ढा बना था, वह एक सी-प्रकार का एस्टेरॉयड था.

Amazing research, Weird news, amazing news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, Asteroid, comet, dinosaur, dinosaurs, asteroid that wiped out dinosaurs,

इसी पिंड के टकराव से ही पृथ्वी के डायनासोर खत्म हो गए थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

यह नया शोध पहले के दावों का खंडन करता है जिसमें कहा गया था कि यह एक धूमकेतु था जो पृथ्वी से टकराया और डायनासोर को नष्ट कर दिया. जर्मनी में कोलोन विश्वविद्यालय के भू-रसायनज्ञ मारियो फिशर-गोडे ने अपने सहयोगियों के साथ केपीजी चट्टान परतों में रूथेनियम के पांच प्रकारों को मापा. रूथेनियम एक प्लैटिनम-समूह तत्व है, जो पृथ्वी की पपड़ी में शायद ही कभी पाया जाता है, लेकिन एस्टेरॉयड और अन्य अंतरिक्ष चट्टानों में काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

यह भी पढ़ें: मिस्र के पिरामिडों के बीच ये तस्वीर तो बहुत देखी होगी आपने, लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी  खास बातें?

पृथ्वी पर पाए जाने वाले अधिकांश उल्कापिंड सिलिसियस या पत्थर के होते हैं, जो मंगल और बृहस्पति के बीच के एस्टेरॉयड बेल्ट से बनने वाले एस्टेरॉयड होते हैं. यह बेल्ट पांच “चिकक्सुलब पर ना गिरने वाले  एस्टेरॉयड” की पैदाइश भी थी. लेकिन चिकक्सुलब पर गिरने वाला एक कार्बनयुक्त एस्टेरॉयड था, जो सौर मंडल के बाहरी इलाकों में पैदा हुआ था, वह स्थान जो गुरु से परे एक प्राचीन एस्टेरॉयड बेल्ट है. फिशर-गोडे ने एएफपी को बताया, “अब हम इस सारी जानकारी के साथ कह सकते हैं, कि यह एस्टेरॉयड शुरू में गुरु से परे बना था.”

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18