इस देश में नहीं पाए जाते हैं सांप, बाहर से ले जाने पर भी है बैन, जानिए- वजह

New Zealand- snake free country: सोशल साइट कोरा (Quora) पर अक्सर लोग कुछ ऐसे सवाल पूछते हैं, जिनका जवाब बहुत कम लोगों को ही पता होता है. हालांकि, उन सभी सवालों के जवाब इस प्लेटफॉर्म पर जुड़े यूजर्स ही देते हैं. यहां ऐसा ही एक सवाल पूछा गया है कि ‘न्यूजीलैंड देश में कहीं भी सांपों की अनुमति नहीं देता है, क्या यह एक सही पॉलिसी है?’. जिसका जवाब पायल क्षोत्रि और पीयूष कुमार नाम के कोरा यूजर्स ने दिया है. जिन्हें पढ़ने से पता चलता है कि न्यूजीलैंड में किसी भी प्रकार के सांप रखना गैरकानूनी है. 

‘न्यूजीलैंड में शख्स है एंटी स्नेक पॉलिसी’

पायल क्षोत्री कोरा पर लिखती हैं कि ‘न्यूजीलैंड की एंटी-स्नेक पॉलिसी भले ही जानने वालों को अजीब लगे, लेकिन उनके पास इसकी वजह है. इस द्वीप पर लगभग 1000 साल पहले इंसानों की आवाजाही शुरू हुई, इसके बाद से ही यहां पर काफी सारे जीव-जंतु कम हुए. लगभग एक तिहाई पक्षी और एक दर्जन वनस्तियां खत्म हो गईं. कई सारी प्रजातियां विलुप्त होने को हैं. इसी वजह से माना जा रहा है कि अगर सांप आए तो कई दूसरी स्पीशीज को खतरा हो सकता है. यही वजह है कि न्यूजीलैंड सांपों को लेकर इतनी सख्त पॉलिसी रखता है.’

वहीं, पीयूष कुमार ने कोरा पर लिखा, ‘ऐसा कोई देश नहीं है, जो जीवों, पादपों और बीजों के आयात पर कुछ न कुछ प्रतिबंध न लगाता हो. ये फैसले पर्यावरण के हितों को ध्यान में रखते हुए लिए जाते हैं. न्यूजीलैंड में भी सांप ही नहीं, वहां किसी भी प्रजाति के सांप को देश के अंदर लाने पर पाबंदी है. ऐसा भी नहीं है कि न्यूजीलैंड की परिधि में सांप है नहीं, वहां कई प्रकार के सांप समुद्र में पाए जाते हैं.’ 

सांपों से विहीन देश है न्यूजीलैंड

द्वीपों से बने इस देश में वैसे कई जंगली जानवर पाए जाते हैं, लेकिन हैरत की बात है कि यहां भी आज तक एक भी सांप नहीं मिला, यहां भी रेप्टाइल्स के नाम पर छिपकली ही पाई जाती है. वैसे न्यूजीलैंड के आसपास समुद्र में कई तरह के सांप होते हैं, जैसे पीले रंग के सांप, समुद्री करैत. लेकिन ये भी पानी को छोड़कर कभी जमीन पर नहीं आते.

इसके पीछे कोई कारण नहीं पता, लेकिन न्यूजीलैंड सरकार और लोग मानते हैं कि अब सांपों का आना उनके देश के लिए खतरा हो सकता है. यही वजह है कि अगर कभी व्यापारी जहाजों से होते हुए सांप आ भी जाएं तो उन्हें तुरंत वहां से हटा दिया जाता है ताकि वे द्वीपों पर बस न सकें.

Source – News18