आप भी हैं पुराने नोट और सिक्के रखने के शौकीन, खरीदने के लिए इनसे करें संपर्क

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया: दुनिया भर के लोगों के अपने अलग-अलग शौक होते हैं. किसी को खाने का तो किसी पहनने का तो किसी को घूमने का शौक होता है. कुछ लोगों की पुरानी और ऐतिहासिक चीजें इकट्ठा करने का शौक होता है. ऐसे ही बिहार के पूर्णिया के मरंगा में सिक्का के शौकीन पिछले लगभग 40 वर्षों से अपने पास पुराने से पुराने ऐतिहासिक और महापुरुषों के छपे सिक्कों का कलेक्शन करते हैं. हालांकि, अब वह जरूरत के मुताबिक इन सिक्कों को बेचना चाहते हैं.

पुरानी चीजों की कीमत कई बार उसकी मूल कीमत से काफी ज्यादा आंकी जाती है. ऐसे में कई लोग इस तरह का व्यापार भी करते हैं. ऐसे ही एक व्यक्ति पूर्णिया के रहने वाले हैं जो अब तक जमा किए गए सिक्कों को बेचना चाहते हैं.

पूर्णिया मरंगा के निवासी दिनेश पंडित ने बताया की वह जब भी पुराने नोट और ऐतिहासिक और महापुरुषों के छपे हुए नोट देखते हैं तो रख लेते हैं. हालांकि, वह कहते हैं कि पुराने सिक्कों को जमा करने के शौकीन हैं लेकिन, जब इन सिक्कों की किसी को जरूरत पड़ेगी तो वह आसानी से उपलब्ध करवा देंगे. वह कहते हैं कि उन्होंने पिछले 40 वर्षों से अपने पास कई अलग-अलग तरह के पुराने सिक्के जमा कर रखे हैं.

कई महापुरुषों के छपे सिक्के उपलब्ध
उनके पास मौजूद सिक्कों में 1, 2, 5, 100 रुपये के सिक्के और 10 और 20 पैसों के सिक्के शामिल हैं. इन सभी भारतीय सिक्कों में कई महापुरुष के नाम अंकित हैं. कई सिक्कों में देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, देश के संविधान रचयिता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, महापुरुष स्वामी विवेकानंद, भगत सिंह, मोतीलाल नेहरू आदि बने हुए हैं.

वह कहते हैं कि वह इस तरह के पुराने और ऐतिहासिक महापुरुषों के सिक्के जब भी देखते हैं तो उन्हें अपने साथ रख लेते हैं और बिना खर्च किए हुए उन्हें एक पोटली में जमा कर लेते हैं. अब उन्होंने कहा कि आम लोगों और सरकार को कभी भी इन सिक्कों की जरूरत पड़ती है तो वह उन्हें आसानी से उपलब्ध करा देंगे.

अगर आपको भी इसकी जरूरत तो करें संपर्क
अगर आप भी सिक्का रखने के शौकीन हैं और आप इन पुराने ऐतिहासिक और प्राचीन नामचीन सिक्कों को खरीदना या अपने पास रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप आसानी से इनसे संपर्क कर सकते हैं. इनके दिये हुए इस संपर्क नंबर +91-7634029922 पर फोन पर आप आसानी से खरीदारी भी कर सकते हैं.

Tags: Local18

Source – News18